Oops! Page does not exist. We are redirecting you to home page.

Book Keeping पुस्तपालन

पुस्तपालन का अर्थ ( Meaning of Book-keeping)

http://www.dhirajbict.com/2020/06/book-keeping.htm
commerce

पुस्त्पालन व्यापार कि वह कला और विज्ञान जिसमे व्यापार कि सभी लेनदेनों का लेखा किया जाता है जो मुद्रा से मूल्यांकित किया जाता है | जिसका लेखा नियमानुसार उचित पुस्तकों में किया जाता है |

या, पुस्त्पालन या बुक - कीपिंग वह कला व विज्ञान है जिसके अनुसार समस्त व्यापारिक लेन-देनों का लेखा नियमनुसार स्पष्ट तथा निय्मिग रूप से उचित पुस्तकों में किया जाता है |

 पुस्तपालन की परिभाषाएँ (Definitions of Book-Keeping)

पुस्तपालन व्यापार की वह कला है जिसमे वाणिज्यिक अथवा वित्तीय लेन देन के मौद्रिक स्वरूप को लेखा की पुस्तकों में लिखने की कला है।
दूसरे शब्दों में कह सकते हैं कि, पुस्तपालन हिसाब की पुस्तकों में मुद्रा अथवा माल के हस्तांतरण से संबंधित सभी व्यापारिक सौदों के अभी लेखन करने की कला व विज्ञान है।


लेखांकन का अर्थ

 (meaning of accounting)

सरल शब्दों में हम कर सकते हैं कि लेखांकन काट दिया है कि, व्यापार के सभी वित्तीय स्वभाव के लेनदेन के सौदों को तिथि वार एवं सही पुस्तकों में लिखे जाने से है जिससे उनका सही वर्गीकरण करने, सारांश तैयार करने, एवं उनको इस प्रकार प्रस्तुत करने से है जिससे उनका विश्लेषण निर्वाचन हो सके।
लेखांकन की शब्दों में सारांश का अर्थ तलपट ट्रायल बैलेंस बनाने से है और विश्लेषण एवं निर्वाचन आधार अंतिम खाते फाइनल अकाउंट से होता है।


Previous
Next Post »