Oops! Page does not exist. We are redirecting you to home page.

नींद नहीं आने पर करे ये उपाय

क्या आपको रात में नींद नहीं आता है तो करे ये उपाय






नींद नहीं आने का बहुत सा कारण हो सकता है आपको नींद क्यों नहीं आता पहले उसे समझना होगा:-

पहला कारण :- सोने के समय दिन में किए गए कार्यों पर मंथन करना एक बहुत बड़ी कारण होता है  नींद नहीं आने का।

इस स्थिति में क्या करें? जाहिर सी बात है इंसान अगर कोई कार्य दिन में करता है तो बहुत सारी परिस्थितियां ऐसी होती है कभी-कभी जो शांत मन में अक्सर वो बातें दोहराने लगती है क्योंकि वह हमारा जीवन का अंग होता है लेकिन नींद हमारे लिए बहुत ही जरूरी होता है मन को शांत करने के लिए दोनों ही स्थितियों में मन शांत होगा तभी मुझे नींद आएगी और तभी कल का दिन अच्छा बीतेगा तो उसके लिए क्या किया जाए उपाय आइए जानते हैं। 
ऐसी स्थिति से छुटकारा पाने के लिए सोने से पहले स्वच्छ और ठंडे पानी से अपने पैर हाथ और मुंह को सही तरीके से धोएं और बिस्तर को सोने से पहले सही तरीके से साफ कर ले और फिर आप जिस स्थिति में सोते हैं उसी स्थिति में बिस्तर पर लेट जाएं और उसके बाद लंबी सांसे 20 बार ले और उन सांसो को छोड़ने के समय धीरे-धीरे छोड़
 याद रखें सांस लेने और छोड़ने के समय आपकी आंखें बंद होनी चाहिए दूसरा आपका हाथ बिस्तर पर होना चाहिए यह दो बातें हमेशा याद रखें इस क्रिया को करें आपको नींद बहुत ही अच्छा आएगा।

दूसरा कारण :- सोने के समय दिमाग में, मन में अलग-अलग तरह की विचार उत्पन्न होना मै याह हो जाता, मैं ऐसे कर सकता हूं, मैं ऐसे कर सकता हूं, मैं वैसे कर सकता हूं, बहुत सारी बातें आपके मन में चलने लगती है इससे बचने के लिए बहुत ही आसान तरीका है आइए जाने कैसे :- 
क्या आप जानते हैं इतने सारेे विचार मन में क्यों आने लगते हैं  आइए जानते हैं : आपका मन किसी एक कार्य पर स्थिर नहीं होता है यह भी हो सकता हैै कि आप जिस कार्य को कर रहे हैं अपने जीवन यापन के लिए उस कार्य में आपको मन नहीं लगता हो आप उससे  कार्य से संतुष्ट नहीं हैं। कारण बहुत है इस स्थिति में लेकिन इस स्थिति के करण अगर आपको रात में नींद नहीं आती हैं, तो इस से बचने के लिए एक ही उपाय है आपके पास वह यह है कि, अपना सोने का समय निर्धारण करें किसी एक समय में प्रत्येक दिन सोने की कोशिश करें और साथ में सोने  से  पहले  5- 10 मिनट हल्का गर्म पानी पी लिया कर  सोोया करें। 

अगर आपको नींद से सम्बन्धी किसी ओर बातो को जानने के लिए कॉमेंट करे आपको जवाब जरूर मिलेगा। एक बार विश्वाश कर के देखिए  

 मेडिसिन से अच्छा है परहेज करना कोई भी बीमारी अचानक से हमारे शरीर में नहीं होता है शुरुआती समय में ही अगर उसका उपाय किया जाए तो रोग हमारे जीवन में कभी भी बड़ा नहीं होगा या मेरा मानना और विश्वास और शायद आप भी यह जानते हैं। 

आपका कॉमेंट का मुझे हमेशा इंतजार रहेगा
Previous
Next Post »

3 Comments

Click here for Comments
Ramesh Kumar
admin
July 10, 2020 at 9:33 PM ×

हमें बहुत ही नींद आता है

Reply
avatar