Oops! Page does not exist. We are redirecting you to home page.

वित्तीय बाजार की अर्थ और अवधारणा Meaning or concept of Financial market

वित्तीय बाजार की अवधारणा और अर्थ Concept and Meaning of financial Market

अर्थ और अवधारणा : वित्तीय बाजार में वितरण हेतु वित्तीय संपत्तियां (Financial Assets) जिन्हें साधारणतः प्रतिभूतियां कहा जाता है, उपलब्ध रहती है। सम्मानित बाजार में वस्तुओं के क्रय विक्रय की भांंति बीपी बाजार में प्रतिभूतियों काााा क्रय विक्रय किया जाता है।  ये व्यवहार एक विशिष्ट स्थान स्कंद विपन (Stock Exchange) पर किया जाता है। आजकल यह व्यवहार कंप्यूटर जनित माध्यम से किए जाते हैं। वस्तुओं तथा सेवाओं की भांति इन वित्तीय संपत्तियों का उपभोग नहीं किया जाता है लेकिन इनका प्रयोग अधिकार (Right to Use) एक निश्चित अवधि के लिए क्रय विक्रय होता है। इस प्रयोग अधिकार एक मूल्य इस प्रपत्र कीीी उपार्जित आयत/ब्याज की मात्रा पर प्रमुख रूप से निर्भर करता हूं। वित्तीय बाजार वित्तीय प्रणालीी का अंग है और इसका क्षेत्र केबल स्कंध विपनी तक सीमििित नहीं है। यह वहां भी सक्रिय है जहां किसी भी प्रकार की वित्तीय संपत्ति मेंंंंंं कहीं भी और कोई भी व्यवहार कर रहा है।

वित्तीय संपत्ति का अर्थ :  वित्तीय संपत्ति एक ऐसा प्रपत्र है जो एक व्यापारिक संस्था अपने कोष की पूर्ति हेतु  निगमित करती है। यह प्रपत्र अपनेे विशिष्ट नाम की एक इकाई का प्रतिनिधित्व करताा है जैसे समता अंश पूर्वाधिकार अंश तथा ऋण पत्र इत्यादि।

वित्तीय बाजार की भूमिका (Role of Financial Market) विश्व के सभी देशोंंं में निवेश कोष (Investible Funds) की  आवश्यकता सदैव रही है और सदैव रहेगी भी। इस निवेश कोष की न्यूनतम लागत पर सामयिक तथा अपेक्षित मात्रा में उपलब्धि को वास्तविक तथा संभव बनाने में वित्तीय बाजार की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। 

Previous
Next Post »